45+ Math Paheli In Hindi

गणित हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमें तार्किक सोचने की क्षमता प्रदान करता है। गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए अक्सर हमें नए और मनोरंजक तरीके ढूंढने पड़ते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपके लिए कुछ रोचक और मनोरंजक गणितीय पहेलियाँ Math Paheli In Hindi लेकर आए हैं। ये पहेलियाँ न केवल आपके गणितीय ज्ञान को मजबूत करेंगी बल्कि आपके मनोरंजन के भी साथ आपको अच्छा समय देंगी।

Math Paheli In Hindi

पहेली: एक गाँव में 5 बच्चे रहते हैं, उनमें से हर बच्चे के पास 5 खरगोश हैं। तो गाँव में कुल कितने खरगोश हैं?

उत्तर: 5

पहेली: एक दुकानदार के पास 30 किताबें हैं, उसने 10 किताबें बेच दी। अब उसके पास कितनी किताबें बचीं?

उत्तर: 30

पहेली: 1 घण्टे में 60 मिनट होते हैं, तो 2 घंटे में कितने मिनट होते हैं?

उत्तर: 120

पहेली: एक घड़ी के दोनों सुईयां एक दूसरे की उल्टी तरफ होती हैं, तो उसका कोई असर होता है या नहीं?

उत्तर: कोई असर नहीं होता

पहेली: एक सेब का एक आधा टुकड़ा एक आदमी ने एक आदमी को दिया, फिर भी उसके पास अब भी पूरा सेब क्यों बचा है?

उत्तर: एक सेब का आधा टुकड़ा दिया था

पहेली: एक बिल्ली 4 कमरों में जाती है और हर कमरे में 4 बिल्लियाँ होती हैं, तो कुल कितनी बिल्लियाँ होती हैं?

उत्तर: 1

पहेली: एक दरवाजा 6 अंकों का है, तो उसे कुल कितने तरीकों से खोला जा सकता है?

उत्तर: 720

पहेली: एक शिक्षक ने अपने विद्यार्थियों से पूछा कि 1+1 का जवाब क्या है, एक विद्यार्थी ने कहा 11। कौन सी गलती की गई है?

उत्तर: कोई गलती नहीं है, क्योंकि यहाँ 1 का जवाब पूछा गया था

पहेली: एक बर्तन में 4 लीटर पानी है, उसमें 1 लीटर निकाल लिया जाता है और फिर 1 लीटर पानी डाल दिया जाता है। इस प्रक्रिया को 3 बार किया जाता है। अब बर्तन में कितना पानी होगा?

उत्तर: 4 लीटर

पहेली: एक खिलौने की कीमत 140 रुपये है, लेकिन उसकी कीमत 100 रुपये से अधिक क्यों है?

उत्तर: 40 रुपये का वितरण शुल्क

पहेली: एक नहाने गये आदमी के पास 5 सजावटी कपड़े थे, उसने हर दिन 1 कपड़ा पहना और हर दिन एक कपड़ा धोया। कुल कितने दिनों तक वह कपड़े पहन सकता था?

उत्तर: 4

पहेली: एक चोर 3 बार दरवाजा खोलने के लिए 1 दरवाजे की कुंजी बनवाई, तो कुंजी की कुल लंबाई कितनी होगी?

उत्तर: 3

एक घड़ी के दोनों सुईयां एक दूसरे की उल्टी ओर दिशा में 12 बार घुमती हैं। यदि वे अभी करीब 3 बजे हैं, तो वे कितने बज रहे हैं?

उत्तर: 3 बज रहे हैं।

पहेली: एक आदमी की उम्र उसके बेटे की उम्र का दोगुना है, और उसके पिताजी की उम्र उसकी उम्र के तीन गुना है। अगर बेटे की उम्र 20 साल है, तो आदमी की उम्र कितनी है?

उत्तर: 40 साल

पहेली: एक दुकानदार ने 1 दिन में 3 बार अपनी दुकान का दरवाज़ा खोला, और रात को 2 बार बंद किया। उसने दुकान का दरवाज़ा कुल कितनी बार खोला?

उत्तर: 5 बार

ALSO READ;

Funny Math Paheli In Hindi

पहेली: एक सफेद घोड़े पर 1 सवार था। उसकी दाईं पेटी में 5 मनके थे, और बाईं पेटी में 6 मनके थे। सवार ने दो मनके गिने, तो उसके पास कुल कितने मनके रह गए?

उत्तर: 2

पहेली: एक खिड़की से बाहर देखने पर आपको 4 पेड़ दिखाई देते हैं। हर पेड़ पर 8 पक्षी हैं। आपको खिड़की से बाहर कुल कितने पक्षी दिखाई देंगे?

उत्तर: 0, क्योंकि पक्षी पेड़ों पर होते हैं, न कि खिड़की के बाहर।

पहेली: एक आदमी अपनी बाइक पर सुबह 8 बजे घर से निकला। उसने 20 किमी दूर जाकर उसी स्थान पर वापसी की, और 9 बजे घर पहुँच गया। उसकी औसत गति कितनी थी?

उत्तर: 40 किमी/घंटा

पहेली: एक जहाज़ में 50 यात्री थे। उनमें से 1 व्यक्ति गिर गया। अब उनमें कुल कितने यात्री बचे?

उत्तर: 50 यात्री

पहेली: एक साँप के दो सिर और एक सर्पिलियाँ होती हैं। यदि साँप का एक सिर काट दिया जाए, तो उसके पास कितने सिर रहेंगे?

उत्तर: 1

पहेली: एक घड़ा 4 लीटर क्षमता का है। उसमें पहली बार 1 लीटर पानी भरा गया, और उसका आधा हिस्सा निकाल लिया गया। अब उसमें कितना पानी बचा है?

उत्तर: 1.5 लीटर

Hardest Math Paheli In Hindi

पहेली: एक चादर के एक छोर से एक चिड़िया चिड़ियाघर में आ गई। चादर के दूसरे छोर से 2 चिड़ियाँ निकलीं। अब चादर के कितने छोर पासवाले छोर से चिड़ियाघर में जा सकती हैं?

उत्तर: चादर का दो छोर पासवाले छोर से चिड़ियाघर में जा सकता है।

पहेली: एक खिड़की से बाहर देखने पर आपको 6 पेड़ दिखाई देते हैं। हर पेड़ पर 6 पक्षी हैं। आपको खिड़की से बाहर कुल कितने पक्षी दिखाई देंगे?

उत्तर: 0, क्योंकि पक्षी पेड़ों पर होते हैं, न कि खिड़की के बाहर।

पहेली: एक व्यक्ति ने एक दुकान से 100 रुपये की एक वस्तु खरीदी, और उसने 200 रुपये की दूसरी वस्तु खरीदी। उसने दुकानदार को 500 रुपये दिए, और वह 300 रुपये का सोदा किसने किया?

उत्तर: उसने खरीदारी की 100 + 200 = 300 रुपये की वस्तुएं, इसलिए 300 रुपये का सोदा नहीं किया।

पहेली: एक किसान के पास 17 गाय थीं। उसकी मृत्यु हो गई, और 8 गाय जीवित रह गईं। अब कितनी गायें उसके पास हैं?

उत्तर: 9 गायें

पहेली: एक चित्रकार ने एक पैसे के सिक्के को दो टुकड़ों में भाग दिया। उसने दोनों टुकड़ों को आगे-पीछे करके लगाया, जिससे दोनों टुकड़े मिलकर पूरा सिक्का बन गया। यह संभव कैसे हुआ?

उत्तर: सिक्का का एक टुकड़ा उलट हो गया था।

पहेली: एक बालक ने 5 किताबें लीं, हर किताब की कीमत 5 रुपये थी। उसने दुकानदार को 25 रुपये दिए, और दुकानदार ने उसे 5 रुपये वापस कर दिए। उसने कुल कितनी किताबें खरीदीं?

उत्तर: 5 किताबें

पहेली: एक गाड़ी 20 किमी प्रति घंटे की गति से जाती है। उसकी पुनरावृत्ति का समय कितना होगा अगर वह 100 किमी की दूरी तय करनी हो?

उत्तर: 5 घंटे

पहेली: एक किशोर ने एक दुकान से 15 रुपये की चीज़ खरीदी, और 20 रुपये दिए। दुकानदार ने उसे 5 रुपये वापस कर दिए। चीज़ की कीमत कितनी थी?

उत्तर: 10 रुपये

सरांश

इन गणितीय पहेलियों से हम देखते हैं कि गणित हमें सिर्फ नंबर्स और गणना सीमित नहीं करता, बल्कि हमारी लोजिकल सोच और समस्या समाधान की क्षमता को भी विकसित करता है। ये पहेलियाँ हमें नए नजरिए से समस्याओं को देखने की क्षमता प्रदान करती हैं और हमें सोचने के लिए प्रेरित करती हैं। इसलिए, इन पहेलियों को हल करके हम अपनी गणितीय और मानसिक क्षमताओं को मजबूत कर सकते

सत्यम राज Paheliyan.in में मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं, सत्यम को लेखन के क्षेत्र में 3 वर्षों से अधिक का अनुभव है। सत्यम ने हिंदी और संस्कृत में M.A किया। सत्यम Paheliyan.in में प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरीक्षण और विषयों का विश्लेषण से सम्बंधित कार्य करते हैं। और Paheliyan.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं।

Leave a Comment