गणित की सबसे कठिन पहेली | The Most Difficult Puzzle Of Mathematics

आप सभी का paheliyan.in पर स्वागत है इस पोस्ट में हम गणित की सबसे कठिन पहेलियां देखेंगे जो हमारे दिमाग को चक्र सकता है इस पोस्ट में हम सबसे कठिन से कठिन पहेलियां पढ़ेंगे और और देखते हैं कितने पहेलियों के आंसर हम दे पाते हैं गणित की पहेलियां पढ़ते और समझने में थोड़ी कठिन होती है वह परंतु या हमारे दिमाग को बहुत तेज और सक बनाने में सहायक होती है तो यह चलिए बिना इस देरी को सभी पहेलियां गणित की सबसे कठिन पहेलियां को देखते हैं जो इस प्रकार है 

गणित की सबसे कठिन पहेली

पहेली संख्या: 1

पहेली: एक ऐसा विचार किजिए जिसमें दो बार गुणा करने पर और तीन बार गुणा करने पर भी वही संख्या आती है।

उत्तर: 1

पहेली संख्या: 2

पहेली: एक चक्रवृद्धि का प्रकार है जिसमें आप एक सेकंड में बढ़ जाते हैं, और अगले सेकंड में दोगुना हो जाता है, और ऐसा ही प्रक्रिया हर सेकंड जारी रहता है। इस प्रक्रिया में कितना समय लगेगा तकि यह चक्रवृद्धि अनंत हो जाए?

उत्तर: यह अनंत कभी नहीं होगा, क्योंकि सेकंड्स की गिनती ही समाप्त हो जाएगी।

पहेली संख्या: 3

पहेली: एक व्यक्ति एक चीज को खरीदने के लिए 100 रुपये देता है, और वह चीज उसे 100 रुपये में ही बेच देता है। इस कारोबार में क्या लाभ है?

उत्तर: इस कारोबार में कोई लाभ नहीं है, क्योंकि व्यक्ति ने खरीदी और बेची हुई चीज में कोई मार्जिन नहीं रखी है।

पहेली संख्या: 4

पहेली: एक व्यक्ति का यूरोप से अमेरिका जाना और वापस आना हरियाली के पेड़ के जैसा है। क्यों?

उत्तर: क्योंकि जब वह यूरोप से अमेरिका जाता है, तो वह हरियाली के पेड़ के समान हरा है और वापस आते समय उसे हरी चिकनी वस्त्र पहनने की आवश्यकता होती है।

पहेली संख्या: 5

पहेली: एक जादूगरने एक व्यक्ति को तीन बार एक ही स्थान पर बन्दर बना दिया। व्यक्ति कैसे बंदर बन गया?

उत्तर: जादूगर ने व्यक्ति को एक त्रिभुज के अंदर खड़ा किया और फिर त्रिभुज के हर कोने पर एक-एक बार बंदर बनाया।

पहेली संख्या: 6

पहेली: एक व्यक्ति ने एक व्यापार में 1,000 रुपये लगाए और उसे उसी व्यापार में 2,000 रुपये की कमाई हुई। इसका प्रतिशतन लाभ कितना हुआ?

उत्तर: 100%

पहेली संख्या: 7

पहेली: एक गणितज्ञ ने एक संख्या का गुणा किया, फिर उसी संख्या का वर्ग लिया, और फिर उसी संख्या का वर्गमूल लिया। उसे एक नतीजा मिला जो कि उसी संख्या के समान था। वह संख्या क्या है?

उत्तर: 1 या -1, क्योंकि 1 और -1 का गुणा, वर्ग, और वर्गमूल उसी संख्या के समान होता है।

पहेली संख्या: 8

पहेली: एक बारिशवाला एक व्यक्ति के बगीचे में गया। वहाँ उसने एक बड़े से पेड़ के नीचे 3 बड़े और 4 छोटे आम गिने। उसने तो टिकट लेने से मना कर दिया। क्यों?

उत्तर: क्योंकि उसने सिर्फ बारिशवाले की निगाह नीचे की ओर ही रखी थी, और उसने ना तो पेड़ के ऊपर की ओर और ना ही नीचे की ओर देखा था।

पहेली संख्या: 9

पहेली: एक जहाज उत्तर की दिशा में उड़ रहा था। जब वह दक्षिण की दिशा में मुड़ गया, तो कितनी दूरी दक्षिण में उड़ा?

उत्तर: जहाज ने उत्तर की दिशा में और फिर दक्षिण की दिशा में मुड़ कर एक स्थान पर आ गया, इसलिए कोई दूरी नहीं उड़ी।

पहेली संख्या: 10

पहेली: एक चक्रवृद्धि में एक नदी में लिपटे बिंदु का वाहन किस दिशा में चल रहा है?

उत्तर: बिंदु उसी जगह पर है जहां वह पहली बार लिपटा था। इसलिए, वाहन किसी दिशा में नहीं चल रहा है।

पहेली संख्या: 11

पहेली: एक व्यक्ति ने एक दुकान से 25 रुपये की एक वस्तु खरीदी, और उसे दुकानदार को 100 रुपये का नोट दिया। दुकानदार ने 100 रुपये का नोट उसके पास से निकालकर उसे 75 रुपये वापस किए। अब, दुकानदार की कितनी हानि हुई?

उत्तर: दुकानदार की कोई हानि नहीं हुई, क्योंकि उसने 25 रुपये की वस्तु 100 रुपये में बेची और 75 रुपये वापस किए, इसलिए उसकी नेट गाढ़ावापसी 25 रुपये हो गई।

पहेली संख्या: 12

पहेली: एक बच्चे को एक बूटिक से चार पैर के जूते खरीदने हैं। चार पैर के जूते का कुल कीमत 50 रुपये है। परंतु वह बच्चा दुकानदार को सिर्फ 25 रुपये देता है। दुकानदार ने उसे जूते क्यों दिए?

उत्तर: चार पैर के जूते का मतलब है कि एक जोड़े में दो जूते हैं, इसलिए दुकानदार ने उसे एक जूते मात्र 25 रुपये में दे दिया।

पहेली संख्या: 13

पहेली: एक आदमी अपने दोस्त से कहता है, “मेरी पत्नी का नाम स्वर्ग है।” उसकी पत्नी का क्या नाम है?

उत्तर: उसकी पत्नी का नाम “स्वर्ग” है, क्योंकि उसने कहा है कि “मेरी पत्नी का नाम स्वर्ग है”, जिसका मतलब है कि उसकी पत्नी का नाम स्वर्ग है।

पहेली संख्या: 14

पहेली: एक गर्लफ्रेंड ने अपने बॉयफ्रेंड से कहा, “जब मैंने पहली बार तुम्हें देखा तो मैंने सोचा कि तुम्हें मैं पहचानती हूँ।” उसने उसे पहचाना कैसे?

उत्तर: गर्लफ्रेंड ने उसे कहा कि जब वहने पहली बार उसे देखा तब उसने सोचा कि वह उसे पहचानती है, यानी कि गर्लफ्रेंड को लगा कि उसकी पहचान हो गई है।

पहेली संख्या: 15

पहेली: एक लड़का एक गिलास में पानी डालता है और उसके बाद उसमें एक चमच से पानी निकाल लेता है। लेकिन वह चमच केवल गिलास के अंदर ही डालता है, और गिलास को किसी अंगुली या किसी और वस्त्र से छूता ही नहीं। कैसे?

उत्तर: चमच को उसने पानी में डालकर ठीक कर दिया और फिर उसमें पानी निकाल लिया, इसलिए उसने गिलास को किसी भी तरह से छूआ नहीं।

पहेली संख्या: 16

पहेली: एक आदमी एक शहर में घूमने गया और वहाँ उसने अपने चाचा को देखा। उसका चाचा नहाने के बाद ही बाल सूखने के लिए दुकान के बाहर गया था। लेकिन वह आदमी अपने चाचा को कैसे पहचान पाया?

उत्तर: आदमी ने अपने चाचा को उसके चाचा की एक विशेष बात जानकर पहचाना। वह बात थी कि उसके चाचा के बाल अभी भी गीले थे, जिससे उसने यह जान लिया कि वह नहाने के बाद ही बाहर गया था।

पहेली संख्या: 17

पहेली: एक व्यक्ति ने अपने घर में दो अंडे तैयार किए, और दोनों अंडों को मिलाकर एक बड़ा अंडा बनाया। अंडे के अंदर क्या है?

उत्तर: अंडे के अंदर अंडा है, क्योंकि व्यक्ति ने दो अंडों को मिलाकर बड़ा अंडा बनाया है।

पहेली संख्या: 18

पहेली: एक व्यक्ति एक रेस्तरां में गया और वहाँ दो पैकेट आलू खरीदने के लिए 20 रुपये दिए। एक पैकेट में 10 आलू थे। तब उसने दुकानदार से एक और पैकेट आलू खरीदने के लिए कितने पैसे देने चाहिए?

उत्तर: दुकानदार को केवल 10 रुपये देने चाहिए, क्योंकि पहले पैकेट में 10 आलू थे, और उसने और एक पैकेट खरीदने के लिए कहा है।

पहेली संख्या: 19

पहेली: एक व्यक्ति ने एक सड़क पर एक दुकान में जाने के लिए एक चाबी खो दी। उसने दुकानदार से एक नई चाबी खरीदने के लिए पूछा, लेकिन दुकानदार ने कहा कि वह एक आईने के बग़ीचे में जाकर अपनी दुकान से एक नई चाबी ले सकता है। व्यक्ति ने ऐसा क्यों कहा?

उत्तर: व्यक्ति ने ऐसा कहा क्योंकि आईने के बग़ीचे में जाने के बाद उसे पता चलेगा कि वह कैसे दुकान से एक नई चाबी ले सकता है।

पहेली संख्या: 20

पहेली: एक ज्यामितीय विज्ञानी ने एक गोला तैयार किया, जिसकी प्रत्येक सतह को समान चौड़ाई दी गई है। यह गोला किस रूप में है?

उत्तर: यह गोला एक बेलन जैसा है, क्योंकि बेलन की प्रत्येक सतह को समान चौड़ाई दी गई है।

पहेली संख्या: 21

पहेली: एक व्यक्ति एक साप्ताहिक समाचार पत्र पढ़ रहा था। उसने एक चीज देखी जो उसके बालों के साथ हो रही थी, और वह चीज उसे कहां मिल सकती है?

उत्तर: व्यक्ति ने अपने चाचा के बालों की सफेदी को देखा था, और वह चीज उसे उसके चाचा के पास मिल सकती है।

पहेली संख्या: 22

पहेली: एक व्यक्ति ने अपने घर के बाहर एक बूटिक स्टोर में एक बिल्ली देखी। वह उसे भयंकर लग रही थी, लेकिन बिल्ली उसके पास आकर क्यों नहीं आई?

उत्तर: बिल्ली अपनी पूरी शक्ति से भगवान से प्रार्थना कर रही थी कि उसे उस व्यक्ति से बचा लें, इसलिए वह उसके पास नहीं आई।

पहेली संख्या: 23

पहेली: एक गाड़ी चल रही थी, और उसके पहियों का ध्वनि था “गड़गड़ गड़गड़”। गाड़ी किस ध्वनि से चल रही थी?

उत्तर: गाड़ी अस्फाल्ट रोड पर चल रही थी, और उसके पहियों का ध्वनि यहाँ-वहाँ की गड़गड़ाहट था।

पहेली संख्या: 24

पहेली: एक व्यक्ति एक घर में गया और वहाँ एक खिड़की के पीछे बंदर देखा। उसने खिड़की को खोलकर देखा, लेकिन वहाँ कोई बंदर नहीं था। फिर उसने खिड़की को फिर से बंद कर दिया, और फिर उसने फिर से बंदर को देखा। बंदर उसको कैसे दिखाई दिया?

उत्तर: बंदर उसे फिर से दिखाई दिया क्योंकि वह दो अलग-अलग खिड़कियों से देख रहा था, और उसने दोनों खिड़कियों को खोलकर और बंद करके बंदर को देखा।

पहेली संख्या: 25

पहेली: एक व्यक्ति ने एक खाली कमरे में चारों ओर देखा, और वहाँ कुछ भी नहीं था, सिवाय एक आईने के। फिर भी उसने वहाँ देखा कि उसके आसपास चार आईने थे। कैसे?

उत्तर: व्यक्ति ने वास्तविकता को आईने के माध्यम से देखा था, जिससे उसे लगा कि उसके आसपास चार आईने हैं।

पहेली संख्या: 1

पहेली: एक जंगल में 3 बिल्लियाँ थीं। हर बिल्ली ने 3 जन्मे दी और हर जन्म में 3 बिल्लियाँ हुईं। तो कुल मिलाकर, जंगल में कितनी बिल्लियाँ थीं?

उत्तर: 27 बिल्लियाँ।

पहेली संख्या: 2

पहेली: एक व्यक्ति के पास 10 पैसे हैं। उसने दोस्त को 3 पैसे दिए और बचे हुए 7 पैसे उसने कहां रख दिए?

उत्तर: व्यक्ति ने उन्हें अपने हाथ में ही रखा।

पहेली संख्या: 3

पहेली: एक व्यक्ति ने एक दुकान से 1 रुपये की वस्तु खरीदी और 1000 रुपये का नोट दिया। दुकानदार ने उसे 1000 रुपये का नोट उसके पास से निकालकर 900 रुपये वापस किए। अब, दुकानदार की कितनी हानि हुई?

उत्तर: दुकानदार को कोई हानि नहीं हुई, क्योंकि उसने उसे 1 रुपये की वस्तु 1000 रुपये में बेची और 900 रुपये वापस किए, इसलिए उसकी नेट गाढ़ावापसी 1 रुपया हो गई।

सत्यम राज Paheliyan.in में मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं, सत्यम को लेखन के क्षेत्र में 3 वर्षों से अधिक का अनुभव है। सत्यम ने हिंदी और संस्कृत में M.A किया। सत्यम Paheliyan.in में प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरीक्षण और विषयों का विश्लेषण से सम्बंधित कार्य करते हैं। और Paheliyan.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं।

Leave a Comment