60+ Tricky Math Paheli in Hindi

हेलो दोस्तों paheliyan.in पर स्वागत है आप सभी का आज या पोस्ट बहुत खास और मजेदार होने वाला है इस पोस्ट में हम जानकारी देंगे 60+ Tricky Math Paheli in Hindi जो आपको पढ़कर बहुत मजा और और खुशी देगी इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कमेंट में बताना होगा कि आप कितने पहेलियां को आंसर जानते हैं थे तो चलिए बिना देरी के ट्रिकी मठ पहेलियां इन हिंदी का इस पोस्ट को शुरू करते हैं जो इस प्रकार ऐसा भी पहेलियां

Tricky Math Paheli

Paheli: एक आदमी के पास ₹100 थे। वहने 4 रुपये की चाय पी और बाकी का ₹96 बचा लिया। फिर उसने ₹2 चाय की और बाकी का ₹94 बचा लिया। इस तरह से उसने ₹100 खर्च किये, पर बचा ₹96 और ₹94 कैसे? क्या है इसका राज़?

Uttar: एक रुपया की चाय में दो रुपये तक का नाश्ता मिल गया।

Paheli: एक खिड़की के बाहर एक पेड़ पर 5 पक्षी बैठे थे, पर एक को किली मिली और वह उड़ गया। अब बाकी कितने पक्षी बाकी हैं?

Uttar: कोई नहीं, सभी उड़ गए।

Paheli: एक दरवाजे के पीछे दो कुत्ते खड़े थे, एक कुत्ता दरवाजे से दूर देख रहा था, तो दूसरा कुत्ता दरवाजे के पास क्यों खड़ा था?

Uttar: क्योंकि दरवाजा खुला था।

Paheli: एक गाड़ी 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ रही है, तो उसका एक टायर फट गया। अब गाड़ी कितनी देर में पूरी दूरी तय करेगी?

Uttar: गाड़ी कभी भी पूरी दूरी तय नहीं कर सकती, क्योंकि एक टायर फट गया है।

Paheli: एक तालाब में नीले और पीले कलर के एक ही प्रकार के पक्षी हैं। नीले कलर के पक्षी का संख्यात्मक अंग है और पीले कलर के पक्षी का वर्णमाला नामक अंग है। तो तालाब में कुल कितने पक्षी हैं?

Uttar: एक, क्योंकि नीले और पीले कलर के पक्षी का एक ही प्रकार है।

Paheli: एक बाप अपने बेटे को दूकान पर जाने के लिए भेजता है और कहता है कि अगर 1 किलो गैली और 1 किलो आलू खरीदना है, तो 1 किलो गैली की कीमत 40 रुपये है और 1 किलो आलू की कीमत 20 रुपये है। तो बेटे को कितने पैसे चाहिए?

Uttar: 60 रुपये, क्योंकि गैली और आलू की कुल कीमत 60 रुपये है।

Paheli: एक शेर जंगल में चार पायें और तीन सिर वाला है। इसका नाम क्या है?

Uttar: शेर

Paheli: एक किताब के 100 पन्ने हैं। पहले 98 पन्ने को एक किताबें बंद किया गया था, फिर उसमें आखिरी 2 पन्ने नयी किताब से जोड़ दिए गए। अब कितनी किताबें हैं?

Uttar: दो किताबें, क्योंकि पहली किताब के 98 पन्ने और दूसरी किताब के 2 पन्ने हैं।

Paheli: एक आदमी अपने घर की ऊँचाई को मापने के लिए उसपर सीढ़ियाँ लगाता है। पहले सीढ़ी के 1 मीटर की ऊँचाई थी, फिर उसने 1 मीटर की ऊँचाई में 1 सीढ़ी और लगा दी। अब कुल कितनी सीढ़ियाँ हैं?

Uttar: 2 सीढ़ियाँ, क्योंकि ऊँचाई एक ही रही है।

Paheli: एक शिकारी एक गाड़ी से जंगल में गया। उसने गाड़ी पार्क कर दी और अपना जंगली शिकार करने चला गया। लेकिन वह एक ही जानवर को देख सका और उसने उसे मार डाला। वह उसे मार डालने के बाद दौड़ कर गाड़ी के पास आया, तो उसने देखा कि उसकी गाड़ी पर लिखा है “नहाने का सामान”। इस पर उसने क्या मारा?

Uttar: उसने मगरमच्छ मारा।

Paheli: एक आदमी के पास 5 पेड़ थे। उसने एक दोस्त को 3 पेड़ दिए। अब उसके पास कितने पेड़ हैं?

Uttar: 5 पेड़, क्योंकि उसने दोस्त को पेड़ दिए, लेकिन अपने पास पेड़ रहे।

Paheli: एक सवारी ने एक शेर को बन्दूक से मारा, फिर उसने उसी शेर को तलवार से क्यों नहीं मारा?

Uttar: क्योंकि शेर मर चुका था।

Paheli: एक बाबा ने एक चोर को पकड़ लिया और उससे पूछा, “तेरा अपराध क्या है?” चोर ने कहा, “मैंने चोरी की है।” बाबा ने उसे क्यों छोड़ दिया?

Uttar: क्योंकि वह एक पुलिस अधिकारी था।

Paheli: एक कुत्ते के जन्मदिन के दिन उसकी मां कितनी बार जन्म देती है?

Uttar: एक बार ही, क्योंकि एक कुत्ता एक ही बार जन्मता है।

Paheli: एक गाँव में एक बुढ़िया थी जिसका एक ही बेटा था। उसका बेटा उसकी मदद के लिए अक्सर गाँव से बाहर जाता था। एक दिन उसने बुढ़िया को बोला, “माँ, आपको एक गाना गाना है।” बुढ़िया ने जवाब दिया, “मेरे पास तो गाने के लिए कोई वीणा भी नहीं है।” फिर उसका बेटा कैसे चाहेगा कि वह गाना गाए?

Uttar: बुढ़िया का बेटा एक रेडियो लाकर गाना गाया।

Paheli: एक शेर ने एक गाय को मार डाला। उसके बाद उसने एक बैक्स पर बैठकर क्या कहा?

Uttar: शेर ने कहा, “यह गाय ठीक है, लेकिन इसके बाद उसने कुछ नहीं कहा क्योंकि शेर कभी भी बैक्स पर बैठकर कुछ नहीं कहता।”

Paheli: एक अध्यापक ने अपने छात्र से पूछा, “अगर तुम्हें समुद्र में गिरने से पहले एक चीज चुनने का मौका मिले, तो तुम क्या चुनोगे?” छात्र ने क्या उत्तर दिया?

Uttar: छात्र ने कहा, “मैं समुद्र में कभी नहीं गिरूँगा।”

Paheli: एक आदमी एक घर के बाहर एक चीज खोज रहा था। एक व्यक्ति ने पूछा, “तुम क्या खोज रहे हो?” उसने जवाब दिया, “मेरी खोज करने की कोई आवश्यकता नहीं है।” फिर उसने वहाँ से एक चीज उठाई और वहाँ से चला गया। उसने क्या उठाया?

Uttar: वह अपनी नजरें उठाई।

Paheli: एक आदमी अपने घर में एक लाल बटन खोज रहा था। उसने एक दोस्त से पूछा, “तुम मेरी मदद करोगे?” दोस्त ने कहा, “हां, बिल्कुल, लेकिन तुम बताओ, तुमने लाल बटन कहां खोया है?” आदमी ने क्या जवाब दिया?

Uttar: आदमी ने कहा, “मैंने लाल बटन बिल्कुल यहां खोया है, लेकिन अब मुझे लाल बटन की जगह एक हरा बटन दिखाई देता है।”

Paheli: एक शरारती बच्चा एक दिन अपने उस्ताद से पूछता है, “आप मुझे एक अच्छी बात बता सकते हैं?” उसका उस्ताद क्या जवाब देता है?

Uttar: उस्ताद जवाब देता है, “हां, एक अच्छी बात यह है कि तुमने मुझसे एक अच्छी बात पूछी है।”

Paheli: एक आदमी एक दरवाजे से घुसा और वहाँ एक सड़क पर एक दिशा में सात सुखद पेड़ देखता है। वह दूसरी दिशा में केवल तीन गंभीर पेड़ देखता है। आदमी क्यों?

Uttar: क्योंकि वह एक आयन में देख रहा था, जिसमें पेड़ उल्टे दिखाई देते हैं।

Paheli: एक आदमी अपने दोस्त से कहता है, “मेरी बीवी बहुत ही सुंदर है, लेकिन उसकी आंखें नहीं हैं।” उसके दोस्त ने क्या जवाब दिया?

Uttar: दोस्त ने कहा, “कैसे हो सकता है? वह बहुत ही अजीब होगी।”

Paheli: एक आदमी एक दुकान में गया और पुछा, “तुम्हारे पास वह चीज है जो सोने से भी भारी है?” दुकानदार ने क्या उत्तर दिया?

Uttar: दुकानदार ने कहा, “हां, मेरे पास पंडित है जो सोने से भी भारी है।”

Paheli: एक खिड़की से बाहर देखने वाला आदमी देखता है कि उसके पड़ोसी का घर आग लगा है। उसने तुरंत अग्निशामक सेवा को बुलाया, लेकिन क्यों?

Uttar: क्योंकि वह एक अग्निशमन था।

Paheli: एक व्यक्ति एक बार जापान गया और वहाँ एक स्वीटशॉप पर गया। वहाँ उसने देखा कि सभी मिठाइयाँ चीनी से बनी हुई थीं। उसने दुकानदार से पूछा, “क्या आप यहाँ चीनी की जगह कुछ और बेचते हैं?” दुकानदार ने क्या जवाब दिया?

Uttar: दुकानदार ने कहा, “हाँ, हम यहाँ अमेरिकन रेडीट केक भी बेचते हैं, लेकिन यहाँ वहाँ से ज्यादा महंगे होते हैं।

सत्यम राज Paheliyan.in में मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं, सत्यम को लेखन के क्षेत्र में 3 वर्षों से अधिक का अनुभव है। सत्यम ने हिंदी और संस्कृत में M.A किया। सत्यम Paheliyan.in में प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरीक्षण और विषयों का विश्लेषण से सम्बंधित कार्य करते हैं। और Paheliyan.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं।

Leave a Comment