दिमागी कसरत करवातीं बुद्धिमान पहेलियाँ – Intelligent puzzle

Paheli in Hindi, Paheliyan With Answer हमारे दिमाग की. परंतु इनको पढ़ने से हंसी भी आती है चाहे हमें जवाब आए या ना आए। In Hindi, paheli is a word that means “to be happy.

बुद्धिमान पहेली बच्चों को बहुत पसंद होती है वह इनका उत्तर देने के लिए उत्सुक होते हैं। बुद्धिमान पहेली बच्चों के साथ-साथ बड़े बूढ़ों को भी अच्छी लगती है। In Hindi, paheli is a type of flower that grows in the ground.बुद्धिमान पहेली हमारी बुद्धिमता का परीक्षण करती है। If you’re looking for a place to stay, you’ve come to the right place.

दिमागी कसरत करवातीं बुद्धिमान पहेलियाँ

पहेली: जितना देखो उतना रात, जितना बचाओ उतना पात। क्या है?

उत्तर: दीपक (कंदिल)


पहेली: सूरज की बेटी, चाँद की बहन, यह कौनसी चीज़ है?

उत्तर: तारे


पहेली: एक गोली है, उसका नामीकरण है और वो गोली नहीं है। यह क्या है?

उत्तर: गोलू


पहेली: एक पत्थर की एक लाख ताकतें हैं, फिर भी वो तुझे देख कर टूट जाती है। क्या है?

उत्तर: आइना


पहेली: दिमाग़ है तो जवाब दो: वो क्या है जिसे आप देखते हैं, पर सुन नहीं सकते?

उत्तर: आईना


पहेली: जब आप उसे तोड़ते हैं, तो वो भगवान बन जाता है, पर कहा जाता है कि उसे तोड़ना चाहिए। क्या है?

उत्तर: हृदय (दिल)


पहेली: वो कौन सा फल है जिसका नाम एक पक्षी के नाम पर रखा गया है?

उत्तर: अंगूर


पहेली: जब वो जितती हैं, तो वो राजा बन जाती हैं, और जब वो हारती हैं, तो वो रानी बन जाती हैं। क्या है?

उत्तर: चेस की बोर्ड (शतरंज का बोर्ड)


पहेली: एक बार एक गधा एक जंगल में चला, तो उसके पास एक लंबी लकड़ी थी, जिस पर “जगह बचाओ” लिखा था। गधे ने क्यों लकड़ी को उठाया?

उत्तर: उसे ऊपर को उठाने के लिए था।


also read;

 बेहतरीन हिंदी पहेलियाॅं उत्तरसहित

बच्चों के लिए 50 मजेदार पहेलियाँ व उत्तर

50+ छोटी पहेलियाँ उत्तर सहित 

पहेली: एक खाली कमरे में एक दीवार है, जिसमें 100 केबल लगे हैं, हर केबल के दोनों सिर किसी न किसी दीवार से जुड़े होते हैं। इन सभी केबलों को कतरना है, ताकि कोई केबल दीवार से न जुड़े। कैसे काम करेंगे?

उत्तर: दीवार से सभी केबलों को अलग करने के लिए एक केबल के दोनों सिर को उठाकर उसे पार करें, और उसके बाद उस केबल को कट दें।


पहेली: एक चोर एक गाड़ी के पीछे भाग रहा था, जिसमें पुलिसकर्मी थे। चोर ने वहाँ एक साइन देखी, जिसमें लिखा था “सुरक्षित स्थान जहाँ चोरी नहीं होती है”। उसने गाड़ी के पास क्यों नहीं जाकर रुका?

उत्तर: क्योंकि उसमें “सुरक्षित स्थान जहाँ चोरी नहीं होती है” लिखा था, लेकिन उसने “जहाँ चोरी नहीं होती है” नहीं पढ़ा था।


पहेली: एक बूटिक में 25 लोग थे। सभी ने रोज़ के लिए 50 रुपये दिए, लेकिन दुकानदार ने कुल मिलाकर सिर्फ 200 रुपये ही गणना की। यह कैसे संभव है?

उत्तर: दुकानदार भी एक व्यक्ति था, तो 25 लोगों के 50 रुपये + दुकानदार के 50 रुपये = 200 रुपये


पहेली: एक खरगोश जंगल में दौड़ रहा था, तो अचानक वह एक खूबसूरत गुलाब के बगीचे में आ गया। खरगोश ने गुलाबों की खुशबू सुनी और कहा, “ये गुलाब की खुशबू कितनी मिठी है!” लेकिन वास्तव में गुलाब के बगीचे में गुलाब के फूल नहीं थे। तो फिर खरगोश ने कैसे गुलाब की खुशबू का अनुभव किया?

उत्तर: खरगोश का नाम था “गुलाब”। इसलिए उसने कहा, “गुलाब की खुशबू कितनी मिठी है!”


पहेली: एक घर के बाहर एक खिड़की है, जिसके पास एक पेड़ है। अंदर से आवाज़ आती है, “अगर तुम मुझे खा जाओगे, तो मैं तुम्हें निगल जाऊंगा।” इस पर व्यक्ति ने वो पेड़ और खिड़की देखा और कहा, “तुम कौन हो?” अब बताओ, यह कैसे संभव है?

उत्तर: यह एक चारपाई है, जिस पर पलंग पर बैठने वाला व्यक्ति सो रहा है। चारपाई को पेड़ के साथ एक ही पंक्ति में रखा गया है, जिससे ऐसा लगता है कि पेड़ भी बोल रहा है।


आशा है कि बुद्धिमान पहेली के इस ब्लॉग को पढ़के मज़ा आया होगा। ऐसे ही ब्लॉग्स पढ़ने के लिए हमारे साथ बने रहिए।

सत्यम राज Paheliyan.in में मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं, सत्यम को लेखन के क्षेत्र में 3 वर्षों से अधिक का अनुभव है। सत्यम ने हिंदी और संस्कृत में M.A किया। सत्यम Paheliyan.in में प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरीक्षण और विषयों का विश्लेषण से सम्बंधित कार्य करते हैं। और Paheliyan.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं।

Leave a Comment