10+ Best Ias Paheliyan In Hindi With Answer

हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम 10+ Best Ias Paheliyan In Hindi With Answer दिया है जिसकी पढ़ कर खूब मजा आने वाले है जो इस प्रकार है

Ias Paheliyan In Hindi With Answer

पहेली: एक व्यक्ति एक घर के दरवाजे से घुसा। उसने देखा कि घर के अंदर एक मुर्गा है, एक बकरी है, और एक बिल्ली है। तो वह कौनसा जानवर है जो सबसे पहले उसके सामने आया?

उत्तर: मुर्गा (क्योंकि घर के बाहर बिल्ली और बकरी का जिक्र नहीं किया गया है।)

पहेली: एक साधू ने एक दिन कहा, “मेरे पास जितनी भी वस्तुएं हैं, सभी का नाम एक ही दिन में बता दूंगा।” उसके पास कितनी वस्तुएं थीं?

उत्तर: एक (उसके पास वस्तुएं थीं, जिसका नाम “एक” है।)

पहेली: एक आदमी ने अपने घर के सामने एक बड़े पेड़ के नीचे सुबह दो आदमी देखे। एक उसके पिता का बेटा था और दूसरा उसका बेटा था। उन दोनों कौन थे?

उत्तर: एक ही आदमी, क्योंकि वह खुद उसके पिता भी है और उसका बेटा भी।

पहेली: एक समुद्र में एक नया द्वीप उत्पन्न हुआ। उसका नाम क्या है?

उत्तर: यह द्वीप कृत्रिम है, इसलिए इसका कोई नाम नहीं होगा।

पहेली: एक व्यक्ति ने एक दावत में 4 स्टार रेस्तरां में भोजन किया। अगले दिन उसने अपना पूरा माल बदल दिया। क्यों?

उत्तर: उसने अपना बदला माल किया क्योंकि उसका खाना इस रेस्तरां के चौथे तारीख को था और उसने अपने मित्रों से शराब खर्च कराई थी।

पहेली: एक गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अकेला रहता था। उसके पास एक बिजली का खम्भा, एक चरखी, और एक कंबल था। फिर भी वह रोज रात को ठंडे हवा में सोता था। क्यों?

उत्तर: बूढ़े व्यक्ति को बिजली की सप्लाई नहीं मिलती थी, इसलिए उसे अपने चरखी से रोज अपने आप को गर्म रखना पड़ता था।

पहेली: एक गरीब आदमी ने अपने बेटे का नाम क्यों एक दिन के लिए शेहंशाह रखा?

उत्तर: उसका बेटा एक नौकरी में गया था, जिसमें उसे शेहंशाह का परिधान पहनना था।

Funny Ias Paheliyan In Hindi With Answer

पहेली: एक व्यक्ति ने एक दुकान में 50 रुपये का सामान खरीदा और 100 रुपये का नोट दिया। दुकानदार ने उसे सामान दिया और जब उसने नोट देखा, तो उसने कहा, “मैं इसे नहीं ले सकता।” फिर व्यक्ति ने उससे 50 रुपये का सामान लिया और बाकी के 50 रुपये वापस ले लिए। फिर उसने सामान लिया, जिसकी कीमत 50 रुपये थी। अब उसकी पूरी खरीद की कीमत क्या है?

उत्तर: व्यक्ति की पूरी खरीद की कीमत 100 रुपये ही थी, क्योंकि वहने बाकी के 50 रुपये जिससे उसने सामान खरीदा, वही नोट का भाग था जिसे दुकानदार ने नहीं लिया था।

पहेली: एक गाड़ी अंधेरे से गुजर रही थी। उसके पास दिमाग का एक आदमी था, जिसने पहले आदमी को रोका और फिर उसकी सहायता की। यह संभव है कैसे?

उत्तर: गाड़ी एक ट्रेन थी और दूसरा आदमी ट्रेन के इंजन के ड्राइवर था।

पहेली: एक बाप ने अपने बेटे का नाम एक महान वैज्ञानिक के नाम परक्षित किया। उसका नाम क्या था?

उत्तर: अल्बर्ट (बाप का नाम था अल्बर्ट, इसलिए उसने अपने बेटे का नाम भी उसी नाम पर रखा।)

पहेली: एक आदमी अपने घर के दरवाजे पर “अलादीन का चिराग” देखा। फिर भी उसने दरवाजा नहीं खोला। क्यों?

उत्तर: वह एक मंदिर में था और दरवाजा पूजा के लिए बंद था।

पहेली: एक बाप-बेटा एक साथ डाकू बने। जब पुलिस ने पकड़ा, तो वे दोनों को फाँसी के फंदे पर ले ले जाने के लिए ले गए। पुलिस ने उन्हें एक दूसरे को छोड़ने के लिए पूछा। बाप ने कहा, “मुझे छोड़ दो, मेरा बेटा अभी जवान है, उसे बचा लो।” बेटा ने कहा, “नहीं, मुझे फाँसी हो जानी चाहिए, मेरे पास कोई आवास नहीं है।” उन्हें कैसे छोड़ा गया?

उत्तर: बाप ने कहा था कि उसे छोड़ दें और अपने बेटे को फाँसी पर लटका दिया गया। इस पहेली में थोड़ा माजिक है, जिससे यह दिखाया जाता है कि बाप ने बेटे की बजाय अपनी जान की परवाह की।

पहेली: एक आदमी ने अपने दोस्त से कहा, “मेरे पास एक खास घड़ी है, जो हमेशा सही समय दिखाती है।” उसका दोस्त उसे परेशान करने के लिए कहता है, “ठीक है, तो अब यह बताओ कि जब घड़ी 2 बजकर 30 मिनट पर हो, तो टाइम क्या होता है?” आदमी ने उसका सही उत्तर दिया। क्या था उत्तर?

उत्तर: उत्तर था 2:45। जब 2:30 के बजे घड़ी को घूमाया जाता है, तो उसका हाथ 15 मिनट की तरफ घुमता है, इसलिए सही समय 2:45 होता है।

पहेली: एक गाँव में एक गुरु ने अपने शिष्य से कहा, “मैं एक पेड़ के नीचे एक गोला छुपा दूंगा। तुम्हें उस गोले को ढूंढना है, लेकिन तुम सिर्फ एक ही बार छू सकते हो।” शिष्य ने गोले को कैसे ढूंढा?

उत्तर: शिष्य ने पेड़ की छाया का उपयोग किया। पेड़ की छाया में गोले का पता लगाने में मदद मिल सकती है क्योंकि छाया उसे दिखाई नहीं देगी।

पहेली: एक शेर के घर में 10 मछलियाँ थीं। एक दिन एक भूखे बंदर ने उन्हें देख लिया और कहा, “मुझे भी खाना है, लेकिन मैं सिर्फ एक मछली ही खा सकता हूँ।” बंदर ने सभी मछलियों को खाया और एक मछली को छोड़ दिया। वह कौन सी मछली थी?

उत्तर: वह छोड़ी गई मछली थी उस मछली की माँ। बंदर ने सभी मछलियों को खाया, लेकिन छोड़ी गई मछली को नहीं।

पहेली: एक बुजुर्ग व्यक्ति ने एक दिन अपने पोते से कहा, “मेरे पास एक पुरानी पुस्तक है, जिसमें एक मंत्र है जो हर किसी की समस्या को हल कर सकता है।” पोता ने उस मंत्र को पढ़ा और अगले दिन अमीर बन गया। मंत्र क्या था?

उत्तर: मंत्र था, “अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करो।”

पहेली: एक गरीब किसान के पास एक बड़ा पेड़ था, जिसमें एक चिड़िया अपना घोंसला बनाती थी। एक दिन वह चिड़िया ने उसके घर की छत पर अपना घोंसला बनाया। लेकिन उसने अपने बच्चों को घोंसला के बाहर बिछाए हुए पत्तियों के बीच छुपाया। लोगों ने उसके घर की छत को देखकर यह सोचा कि उसने बिल्कुल खाली छत पर अपना घोंसला क्यों बनाया?

उत्तर: चिड़िया ने अपने घोंसले को सुरक्षित रखने के लिए उसे उसके बच्चों से छुपाना चुना, ताकि कोई उन्हें न देख सके और वे सुरक्षित रह सकें।

पहेली: एक सैनिक ने एक दिन अपने कमरे के दरवाजे पर एक पुराना तलवार देखी। वह उस तलवार को लेकर बाहर गया, लेकिन तलवार के बाहर नौ सैनिक खड़े थे। वह जानना चाहता था कि वह कितने सैनिकों के सामने था, लेकिन बिना किसी से पूछे उसे यह कैसे पता चला?

उत्तर: सैनिक ने तलवार को उठाया और उसकी छाया को देखा। उसने देखा कि उसकी छाया और उसके साथ होने वाली छायाएँ नौ सैनिकों की हैं, इसलिए उसने समझ लिया कि वह नौ सैनिकों के सामने था।

पहेली: एक गाँव में एक आदमी के पास 7 पत्थर थे। उसने एक दिन एक दोस्त को 5 पत्थर दिए। अब उसके पास अब कितने पत्थर बचे?

उत्तर: 2 पत्थर बचे, क्योंकि उसने दोस्त को दे दिए थे।

New Ias Paheliyan In Hindi With Answer

पहेली: एक आदमी एक दिन एक बालक को देखकर कहता है, “तुम्हारे पास चार दोस्त हैं, जो सबसे अच्छे हैं।” बालक का उत्तर क्या था?

उत्तर: बालक ने कहा, “मेरे पास तीन दोस्त हैं, क्योंकि आप भी मेरे दोस्त हैं।”

पहेली: एक बच्चा अपने घर के सामने एक गुलाब के पौधे के पास खड़ा था। उसने गुलाब के पौधे की एक पत्ती को छूकर देखा और फिर उसने एक चींटी को देखा जो गुलाब की पत्ती के ऊपर थी। तब उसने चींटी से पूछा, “तुम इस पत्ती पर क्यों हो?” चींटी का क्या जवाब था?

उत्तर: चींटी ने कहा, “मैं इस पत्ती पर हूँ क्योंकि मेरा घर इस पत्ती के नीचे है।”

पहेली: एक बच्चा अपने घर के बगीचे में खेल रहा था। उसने एक गिलहरी को देखा और उससे पूछा, “तुम अपनी पूंछ क्यों हिला रही हो?” गिलहरी ने क्या जवाब दिया?

उत्तर: गिलहरी ने कहा, “मैं अपनी पूंछ इसलिए हिला रही हूँ क्योंकि मेरे पीछे एक बिल खड़ा है।”

पहेली: एक खिड़की के पीछे एक पुराना पुस्तकालय था। एक दिन एक आदमी ने वहां जाकर एक पुस्तक उठाई और पढ़ने लगा। उसके बाद वह पुस्तक को वहीं रखकर चला गया। लेकिन फिर भी लोगों ने उसके इस कृत्य को विचारने लगा। उसने क्या किया?

उत्तर: आदमी अंत में एक स्वयंसेवक था और वह पुस्तक को पुराने स्थान पर वापस रखने गया था।

पहेली: एक शिकारी जंगल में घूमने गया। वहां उसने एक झील में एक आदमी को डूबते हुए देखा। उसने उस आदमी को कैसे बचाया?

उत्तर: झील में आदमी डूबते हुए था क्योंकि वह जमीन पर नहीं चल सकता था।

पहेली: एक राजा ने अपने सेनापति से कहा, “एक बंदूक और एक तलवार के बीच में लड़ाई कौन जीतेगा?” सेनापति ने क्या जवाब दिया?

उत्तर: सेनापति ने कहा, “लड़ाई किसी को नहीं जीतनी चाहिए, क्योंकि लड़ाई अविवेकित और अशिक्षित होती है।”

इसे भी पढे। 

सत्यम राज Paheliyan.in में मुख्य संपादक के रूप में कार्यरत हैं, सत्यम को लेखन के क्षेत्र में 3 वर्षों से अधिक का अनुभव है। सत्यम ने हिंदी और संस्कृत में M.A किया। सत्यम Paheliyan.in में प्रकाशित किये जानें वाले सभी लेखों का निरीक्षण और विषयों का विश्लेषण से सम्बंधित कार्य करते हैं। और Paheliyan.in की संपादक, लेखक और ग्राफिक डिजाइनर की टीम का नेतृत्व करते हैं।

Leave a Comment